Technical Wire-टेक्निकल वायर

How To Download And Back up Google Plus Data

Rate this post
google plus download,download your data,download your data,google plus photos,google account backup,
How To Download or Delete Google Plus Data Hindi
Google Plus Notice:- आपको यह ईमेल इसलिए मिला है क्योंकि आपके पास अपने व्यक्तिगत (उपभोक्ता) खाते या आपके द्वारा प्रबंधित Google+ पृष्ठ के लिए Google+ में सामग्री है।

यह एक अनुस्मारक है कि 2 अप्रैल, 2019 को हम उपभोक्ता Google+ को बंद कर रहे हैं और उपभोक्ता Google+ खातों से सामग्री हटाना शुरू कर देंगे। आपके एल्बम संग्रह में Google+ से फ़ोटो और वीडियो और आपके Google+ पृष्ठ भी हटा दिए जाएंगे।

  • आपकी Google+ सामग्री को डाउनलोड करने में समय लग सकता है, इसलिए 31 मार्च, 2019 से पहले आरंभ करें।
  • कोई अन्य Google उत्पाद (जैसे Gmail, Google फ़ोटो, Google ड्राइव, YouTube) उपभोक्ता Google+ बंद के भाग के रूप में बंद नहीं किए जाएंगे, और इन सेवाओं में साइन इन करने के लिए आप जिस Google खाते का उपयोग करेंगे, वह रहेगा। 
  • ध्यान दें कि Google फ़ोटो में पहले से समर्थित फ़ोटो और वीडियो हटाए नहीं जाएंगे।
  • अधिक जानकारी के लिए, पूर्ण Google+ शटडाउन FAQ देखें।
दोस्तों आप चाहें तो नीचे दिए गये लिंक पर क्लिक कर डायरेक्ट अपने Google+ Data को Download And Back up कर सकते हैं 

यहाँ क्लिक करें   Download Google Plus Data

How To Delete Google Plus Account

Google Plus Account को ऐसे Delete करें ? 

Step 1: अपने Gmail अकाउंट को खोलें और टॉप राइट में अपनी प्रोफाइल पिक्चर के बगल वाले Option पर क्लिक करें, जिससे एक मेन्यू खुल जाएगा जैसा की चित्र में दिखाया गया है।

google plus download,download your data,download your data,google plus photos,google account backup,
google plus download,download your data,download your data,google plus photos,google account backup,

Step 2: अब Google+ Profile Option को चुनें। इसके अलावा यूजर plus.google.com/u/0/me लिंक को Open कर भी वेबसाइट को सीधा खोल सकते हैं। यूजर को इसके लिए अपने ब्राउजर में पहले से अपने Google Account के जरिए लॉग-इन रहना होगा।
Step 3: Google+ प्रोफाइल के खुलने के बाद “Settings” पर क्लिक करें जैसा की चित्र में दिखाया गया है

google plus download,download your data,download your data,google plus photos,google account backup,

Step 4: “Settings” पर क्लिक करने के बाद पेज के बिलकुल नीचे आएं और “Delete your Google profile” पर क्लिक करें। इसे सेलेक्ट करने पर गूगल आपको एक नए पेज पर Redirect कर देगा। यहां आपको अपना अकाउंट ऑथेंटिकेट करने को कहा जाएगा।
Step 5: एक बार अकाउंट ऑथेंटिकेट हो जाने पर और लॉग-इन हो जाने पर, गूगल आपको अकाउंट डिलीट करने के बारे में चेतावनी देगा। यहां आप ड्रॉप-डाउन (नीचे को खुलने वाले) मेन्यू पर क्लिक कर सारी जानकारी चेक कर सकते हैं। अगर आप अभी भी अपना अकाउंट डिलीट करना चाहते हैं तो आपको “Required: Yes, I understand that deleting the Google profile for USERNAME (E-mail ID) can’t be undone and the data I delete can’t be restored” पर क्लिक कर उसे सेलेक्ट करना होगा और “Delete” बटन पर क्लिक कर अकाउंट को डिलीट करना होगा।

सभी स्टेप्स को अच्छे तरीके से फॉलो करने से आप आराम से अपना डाटा को पूरी तरह से डिलीट कर पाएंगे।

आशा करता हूँ दोस्तों आपको हमारा यह पोस्ट जरूर पसन्द आया होगा अगर आपको हमारा यह पोस्ट पसन्द आया हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें 
 
आपको दोस्त,
Technical Wire
धन्यबाद 
Share Social Media:

नमस्कार दोस्तों, मैं Technical Wire-टेक्निकल वायर का Technical Author & Co-Founder हूँ. Education की बात करूँ तो मैं Graduate हूँ. मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाना बहुत अच्छा लगता है...


Leave a Comment